National Girl Child Day | राष्ट्रीय बिटिया दिवस क्यों मनाया जाता है | भारत में Balika Divas कब मनाया जाता है?

Editor
0

National Girl Child Day 2025: भारत में बेटियों के प्रति दृष्टिकोण में काफी बदलाव आया है लेकिन अभी भी भारत को, बेटी के महत्व को समझने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना है। आइए जानते हैं National Girl Child Day पर कुछ जरूरी बातें।

National Girl Child Day in Hindi राष्ट्रीय बिटिया दिवस क्यों मनाया जाता है? भारत में Balika Divas कब मनाया जाता है? राष्ट्रीय बालिका शिशु दिवस कैसे मनाया जाता है. बेटियां हर क्षेत्र में कंधे से कंधा मिलाकर देश के विकास में योगदान दे रही हैं। इसी को सेलिब्रेट करने के लिए हर साल डॉटर्स डे मनाया जाता है।

आज के दिन ही नहीं बल्कि आज से आप बेटियों के महत्व को समझें और उनके सपनों को पंख दें। बेटियों के अस्तित्व का पता लगाने में उनकी मदद करने की कोशिश करें।

toc
National Girl Child Day Kab Manaya Jata Hai?
Date भारत में प्रतिवर्ष 24 जनवरी को ‘राष्ट्रीय बालिका दिवस’ के रूप में मनाया जाता है।
शुरुआत इसे राष्ट्रीय कार्य के रूप में मनाने के लिए 2008 से महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाना शुरू किया।
विवरण National Girl Child Day मनाने की खास वजह लोगों को बेटियों के प्रति भेदभाव के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने और लिंग के बीच समानता को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता हैं।
A little girl is playing with a teddy bear.

राष्ट्रीय Balika Divas कब मनाया जाता है?

हर साल 24 जनवरी को पूरे देश में 'राष्ट्रीय बालिका दिवस' के रूप में मनाया जाता है। 24 जनवरी को इंदिरा गांधी को नारी शक्ति के रूप में याद किया जाता है।

इस दिन इंदिरा गांधी पहली बार प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठी थीं, इसलिए इस दिन को राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया गया है। भारत सरकार ने 2008 से हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी।

National Girl Child Day क्यों मनाया जाता है?

भारतीय समाज की बालिकाओं द्वारा सामना की जाने वाली असमानता को दूर करना। देश की प्रत्येक बालिका को उसके सभी मानवाधिकार प्राप्त हों। भारत में बाल लिंगानुपात के खिलाफ काम करना और बालिकाओं के बारे में लोगों की सोच को बदलना।

दंपति को बालिका के महत्व और भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाकर बालिका की के स्वास्थ्य, सम्मान, शिक्षा, पोषण आदि से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करना।

लड़के की जगह लड़की होने से जुड़े कलंक को दूर करने के लिए National Girl Child Day मनाया जाता है। हालांकि भारत में National Balika Divas मनाने की एक खास वजह लोगों को बेटियों के प्रति जागरूक करना है।

बेटियों को शिक्षित न करने, जन्म से पहले मारने, बेटियों को घरेलू हिंसा, दहेज और बलात्कार से बचाने के लिए लोगो को जागरूक किया जाता है। बेटियां बोझ नहीं, बल्कि आपके घर का अहम हिस्सा होती हैं।

भारत विकास के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है, लेकिन फिर भी कई हिस्सों में बेटियों को लेकर यह भ्रांति है कि बेटियां परिवार पर बोझ की तरह होती हैं। उसके जन्म से ही परिवार को दहेज की चिंता सताने लगती है।

कई बार बेटियों को गर्भ में ही मार दिया जाता है। उन्हें घरेलू हिंसा, दहेज और बलात्कार आदि का शिकार होना पड़ता है। इस दिन की शुरुआत बेटियों को बचाने और उनके प्रति समाज में जागरूकता लाने के लिए की गई थी।

पहले के जमाने में जब लड़का होता था तो खुशी जैसा माहौल होता था और लड़की होने पर मातम जैसा माहौल होता था। हालाँकि, देश के कई हिस्सों में आज भी बेटियों को कलंक समझकर नज़र अंदाज़ किया जाता है और उनका पालन-पोषण ठीक से नहीं किया जाता है।

इसी विचारधारा को मिटाने के लिए National Girl Child Day मनाने की परंपरा शुरू की गई। ताकि, लड़कियों के प्रति इस भेदभाव के खिलाफ जागरूकता बढ़े और लिंग के बीच समानता को बढ़ावा दिया जाए।

राष्ट्रीय बालिका दिवस कैसे मनाया जाता है?

समाज में लड़कियों की स्थिति को बढ़ावा देने के लिए, देश भर में बालिका दिवस मनाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। भारतीय समाज में लड़कियों के प्रति लोगों की चेतना को बढ़ाने के लिए भारत सरकार द्वारा एक बड़ा अभियान चलाया जाता है।

इस अभियान के माध्यम से भारतीय समाज में लड़कियों द्वारा सामना की जाने वाली असमानता को चिह्नित किया गया है। इस दिन, सरकार द्वारा "सेव द गर्ल चाइल्ड" संदेश के साथ और रेडियो स्टेशनों, टीवी, स्थानीय और राष्ट्रीय समाचार पत्रों में विभिन्न विज्ञापन चलाए जाते हैं।

अगर आप किसी बेटी के पिता या अभिभावक हैं तो इस दिन अपनी बेटी को स्पेशल फील कराने के लिए आपको अपनी पसंद के काम करने चाहिए। उसे कोई किताब या उसकी पसंद की कोई चीज गिफ्ट करें। आप चाहें तो घर पर उसकी मनपसंद डिश बना सकते हैं।

उन्हें बताएं कि वे लड़कों से कम नहीं हैं और उन्हें समान रूप से प्यार और सम्मान दिया जाता है। अपनी इच्छाओं पर अंकुश लगाने के बजाय, उन्हें अपने सपनों को आगे बढ़ाने और उनके आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

उन्हें इस बात का एहसास कराएं कि आप किस तरह बेटे-बेटियों को समान रूप से प्यार और सम्मान करते हैं, साथ ही उन्हें यह भी बताएं कि वे लड़कों से कम नहीं हैं और आपके जीवन के लिए क्यों जरूरी हैं।

भारत में डॉटर्स डे मनाने की एक खास वजह है। दरअसल, इस दिन के जरिए इसका मकसद बेटियों के प्रति लोगों की सोच को बदलना और समाज में फैली बुराइयों को खत्म कर उन्हें समान अधिकार देना है.

बालिकाओं के लिए स्थानीय स्तर पर कई कानून।

बेटी तथा महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कई कानून भी बनाए हैं ताकि समाज में महिलाओं का शोषण न हो। भारत में महिला सशक्तिकरण के लिए राष्ट्रीय, राज्य और स्थानीय स्तर पर कई कानून, कार्यक्रम, संगठन हैं, जो महिलाओं को जागरूक करते हैं।

आज यह धारणा टूट रही है कि बेटियां किसी भी मामले में बेटों से कमतर होती हैं। सरकार ने कई योजनाओं के माध्यम से लड़कियों की स्थिति में सुधार के लिए भी काम किया है।

'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' का नारा लड़कियों के सशक्तिकरण की दिशा में एक कदम है। उनकी शिक्षा, स्वास्थ्य आदि के लिए भी कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इससे लड़कियों के लिंगानुपात में भी सुधार हुआ है।

सिर्फ भारत में ही नहीं, कई अन्य देशों में भी बेटियों को लेकर ऐसी ही धारणा रही है। इसके प्रति जागरूकता लाने के लिए लगभग हर देश में अलग-अलग दिन International Daughters Day अंतरराष्ट्रीय बिटिया दिवस मनाया जाता है।

भारत सरकार ने बालिका बाल स्थिति को बेहतर बनाने के लिए कई प्रकार की योजनाओं के तहत विभिन्न कदम उठाए हैं। उनमें से कुछ हैं:-

सरकार ने क्लीनिकों में गर्भावस्था के दौरान बच्चे के लिंग निर्धारण पर प्रतिबंध लगा दिया है।

समाज में कुपोषण, गरीबी और शिशु मृत्यु दर से निपटने के लिए सभी गर्भवती महिलाओं के लिए प्रसव पूर्व देखभाल अनिवार्य कर दी गई है।

बालिका को बचाने के लिए सरकार ने बालिका बाल बचाओ योजना शुरू की है।

भारत में 14 वर्ष की आयु तक की लड़कियों के लिए निःशुल्क और अनिवार्य प्राथमिक विद्यालय शिक्षा के माध्यम से सुधार किया गया है।

भारत में बालिकाओं की स्थिति में सुधार के लिए, सरकार ने स्थानीय सरकार में महिलाओं के लिए एक तिहाई सीटें आरक्षित की हैं।

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के परिवारों के स्कूली बच्चों और लड़कियों के लिए स्कूल यूनिफॉर्म, दोपहर के भोजन और शैक्षिक सामग्री की प्रतिपूर्ति का प्रावधान है।

बालिकाओं की देखभाल और प्राथमिक विद्यालय में जाने के लिए संभव बनाने के लिए बालवाड़ी-सह-शिशु सदन बनाए गए हैं।

स्कूल सेवा को उन्नत करने के लिए शिक्षक शिक्षा के लिए अन्य कार्यक्रमों के साथ-साथ ऑपरेशन ब्लैकबोर्ड का आयोजन किया गया है।

ग्रामीण क्षेत्रों की लड़कियों की आजीविका में सुधार के लिए सरकार ने एसएचजी यानी स्वयं सहायता समूहों का गठन किया है।

National Girl Child Day को बढ़ावा देने के लिए कानून

  • न्यूनतम मजदूरी अधिनियम।
  • हिंदू विवाह अधिनियम।
  • दहेज निषेध अधिनियम, सती विरोधी कानून।
  • मातृत्व लाभ अधिनियम।
  • गर्भावस्था अधिनियम।
  • कार्यस्थल पर महिलाओं का यौन उत्पीड़न अधिनियम।
  • लिंग परीक्षण तकनीक अधिनियम।
  • बाल विवाह रोकथाम अधिनियम।
  • राष्ट्रीय महिला आयोग अधिनियम।
  • विदेशी विवाह अधिनियम।
  • भारतीय उत्तराधिकार अधिनियम।

सरकार द्वारा महिलाओं के लिए इतने सारे कानून बनाने के बावजूद महिलाओं की स्थिति बहुत दयनीय है। इसका मुख्य कारण महिलाओं की शिक्षा, आर्थिक अधीनता और महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक नहीं होना है।

बेटियों के प्रति विशेष प्यार का इजहार करने के लिए Balika Divas मनाया जाता है। न केवल बेटियों के लिए, बल्कि बेटों (Son and Daughter Day, 11 अगस्त), माता के लिए (Mother's Day), पिता के लिए (Father's Day) और यहां तक कि दादा-दादी के लिए (Grandparents' Day) के लिए भी। एक विशेष दिन रखा गया है।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(31)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !