वेबसाइट क्या है? What is website in Hindi

Editor
0

वेबसाइट क्या है और ब्लॉग क्या है? अक्सर लोगो के मन में यह सवाल जरूर आता है इनके बिच क्या अंतर है आपको जानने की रूचि भी हो सकती है. मेरे दोस्त ने मुझसे बोला की "सरोज मुझे एक ब्लॉग बनाना है अपने शहर के लिए जहां से लोग सर्विस खरीद सके।" फिर कुछ देर बाद बोला की "मुझे एक वेबसाइट बनाना है।"

वेबसाइट और ब्लॉग क्या है? इसके बारे में उसे कुछ भी नहीं पता है जबकि वह BTech किये हुए है और अच्छी सैलरी है। तो कहने का कुल मतलब की सभी लोग अपने काम में बिजी हैं। उनका सिलेबस, कार्यक्षेत्र, इंटरेस्ट अलग हैं, और वह अपने काम में बहुत माहिर हैं।

लेकिन कभी न कभी हर किसी के मन में यह ख्याल जरूर आता है What is a website? यदि आपके मन भी इसे जानने की जिज्ञासा है तो दोस्तों आज इस लेख से आप पूरी तरह समझ जायेंगे की वेबसाइट क्या है?  और साथ ही यह भी वेबसाइट और ब्लॉग में क्या अन्तर है?

वेबसाइट क्या है? What is a website?


कई वेबपेजों के संग्रह को वेबसाइट कहा जाता है। यह भी कहा जा सकता है कि वेबसाइट एक ऐसी जगह है जहां कई वेबपेज रखे जाते हैं। वेबसाइट खोलने के लिए किसी एप्लिकेशन या सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हैं। जिसे हम वेब ब्राउजर कहते हैं। प्रत्येक पृष्ठ में कुछ जानकारी होती है।

वेबसाइट वह है, जहां किसी भी पदार्थ के सूचना को लिखित और ग्राफ़िक्स तौर पर जानकारी प्रदर्शित करता है। जैसे- कंपनी प्रोफाइल या कंपनी की जानकारी, ऑनलाइन स्टोर, पोर्टल वेबसाइटों और सोशल मीडिया के रूप में।

चलिए उदहारण से समझते हैं। सैमसंग, लेनोवो, आसुस कंपनी के वेबसाइट पर जब आप जाते हैं, साइट नेविगेशन मेनू देखे होंगे ब्लॉग लिखा हुआ होता है। मतलब जिस भी कंपनी का वेबसाइट होता है उसका एक ब्लॉग जरूर हो सकता है. जिस पर हर दिन उस कंपनी से सम्बंधित या प्रोडक्ट से सबंधित जानकारी आती रहती है।

शहदी.कॉम एक वेबसाइट है
नौकरी.कॉम एक वेबसाइट है
फ्लिपकार्ट.कॉम एक वेबसाइट है

यानि जिस पर सर्विस प्रोडक्ट बेचीं जा रही है वह वेबसाइट है.

सरोजबेला.कॉम
आजतक.इन
इंडिअटोदे.इन

यानि जिस पर किसी के बारे में या किसी प्रोडक्ट, सर्विस के बारे में लिखा जार रहा है स्पांसर, एफिलिएट किया जा रहा हो वह ब्लॉग है.

तो फिर फेसबुक.कॉम, ट्विटर.कॉम, ब्लॉगर.कॉम, वर्डप्रेस.कॉम, यूट्यूब.कॉम क्या है? दोस्तों यह भी एक वेबसाइट ही है। और इनके इस्तेमाल से ब्लॉग लिख सकते हैं.

ऑनलाइन वीडियो एडिटर, इमेज एडिटर, लोगो मेकर भी एक वेबसाइट ही है.

दूसरी भाषा में बात करे तो वेबसाइट पर कुछ वेबपेज होते हैं लेकिन ब्लॉग पर कई सारे वेबपेज यानि पोस्ट होते हैं.

Web Page पेज क्या है?

ये ऐसे दस्तावेज़ हैं जिन्हें वेब ब्राउज़र से ही देखा जा सकता है। वेब ब्राउज़र जैसे Firefox, Google Chrome, Opera, Microsoft Internet Explorer, या Apple's Safari। इन ब्राउज़र में वेबसाइट के किसी भी वेबपेज को ओपन करे फिर स्टर्ल=ु एक साथ प्रेस करे आप देख सकते हैं की यह वेबसाइट कैसे बनाया गया है। ऑनलाइन वेबसाइट बिल्डर से या खुद कोडिंग करके।

वेबसाइट कौन बनाता है?
वेबसाइट कोई भी बना सकता है ज्यादार वह लोग होते हैं जो फेमस हैं जैसे-sandeepmaheshwari.com लोग इस वेबसाइट पर जाकर इनके साथ मीटिंग में जुड़ने के लिए अपना नाम, ईमेल आईडी, कांटेक्ट नंबर और एड्रेस भरते हैं. इसके बदले उन्हें मीटिंग अटेंड करने के लिए टिकट मिलता है.

मेरा एक दोस्त है विवेकानंद जी, जो स्कूल कॉलेज में कैंपस लगाता है कुछ दिन के लिए ही मतलब जितने दिन के लिए अग्रीमेंट हुआ होगा, अच्छे पैसे भी मिलते हैं। उतने दिन वह अपने टीम के साथ बच्चों को प्रैक्टिल नॉलेज देता हैं। जिससे बच्चों में जिज्ञासा बढ़ता है।

तो इन्होने बहुत पहले एक वेबसाइट मेरे से बनवाया था। अब उनकी टीम खुद मैनेज करती हैं। वेबसाइट का नाम है टेक्प्रोबलाबज.कॉम वेबसाइट इसलिए बनाया गया की अगर किसी वयक्ति को इनसे संपर्क करने के लिए कांटेक्ट नंबर चाहिए या ये किस-किस तरह की ट्रेनिंग/सर्विस देते हैं।

अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए भी वेबसाइट बनाया जाता है। फ्लिपकार्ट वेबसाइट की तरह यह ऑनलाइन कुंडली मिलान, SEO टूल्स, इमेज एडिटर वेबसाइट भी बना सकते हैं.

वेबसाइट बनाने के लिए योग्यता
दोस्तों यह निर्भर आपके काम के ऊपर करता है। आप किस तरीके का वेबसाइट बनाना चाहते हैं। लेकिन एक वेबसाइट बनाने के लिए आपको कोडिंग, होस्टिंग, डोमेन के बारे में नॉलेज होना चाहिए। इस फ्री ब्लॉग्गिंग कोर्स से आप अच्छे लेवल तक का प्रोफ़ेशनल वेबसाइट बनाना भी सीखेंगे तो यह आपका किताब जिसे आप हर रोज पढ़े कुछ प्रश्न हो तो टिपण्णी करे, रिप्लाई करने में मुझे ख़ुशी होगी।

वेबसाइट के प्रकार हिंदी में

हर दिन आप कुछ जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं और कई प्रकार के ब्लॉग या वेबसाइट खोलते हैं। इंटरनेट पर अलग-अलग तरह की वेबसाइट हैं। लेकिन अगर इन सभी प्रकारों को देखा जाए तो हम इन्हें दो भागों में विभाजित कर सकते हैं। Static Website और Dynamic Website तो आइए अब वेबसाइट के प्रकार के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. Static Website
स्टेटिक वेबसाइट एक ऐसी वेबसाइट है जिसके वेब पेज क्लाइंट वेब ब्राउज़र को भेजे जाने वाले प्रारूप में संग्रहीत होते हैं। सीधे शब्दों में कहें, एक स्थिर वेबसाइट एक बहुत ही बुनियादी प्रकार की वेबसाइट है जिसे आसानी से बनाया जा सकता है।

इसके लिए आपको किसी भी तरह की वेब प्रोग्रामिंग, डेटाबेस और वेबसाइट डिजाइन का ज्ञान होने की जरूरत नहीं है, इसके वेब पेज HTML में कोडित हैं।
प्रत्येक पृष्ठ के लिए इसके कोड निर्धारित किए जाते हैं ताकि एक पृष्ठ में जो भी जानकारी उपलब्ध हो, वह परिवर्तित न हो और इसलिए यह बिल्कुल एक मुद्रित पृष्ठ जैसा दिखता है।

2. Dynamic Website
डायनामिक वेबसाइट एक ऐसी वेबसाइट है जो कई बार खुद को बदलती है वह भी अपने आप। सरल शब्दों में, एक डायनामिक वेबसाइट डायनामिक वेब पेजों का एक ऐसा संग्रह है जिसकी सामग्री dynamically बदलती रहती है।

ये वेबसाइटें अपनी सामग्री को डेटाबेस या सामग्री प्रबंधन प्रणाली (सीएमएस) से एक्सेस करती हैं। ऐसे में जब आप डेटाबेस के कंटेंट में किसी तरह का बदलाव करते हैं तो वेबसाइट का कंटेंट भी अपने आप बदल जाता है या अपडेट हो जाता है। Dynamic Website के लिए क्लाइंट-साइड स्क्रिप्टिंग या सर्वर-साइड स्क्रिप्टिंग, या दोनों का उपयोग करती है।


क्या वेबसाइट से पैसा कमाया जा सकता है?
जी हाँ दोस्तों, ऑनलाइन सेल्लिंग वेबसाइट बनाकर या मूवी स्ट्रीमिंग वेबसाइट बनाकर आप पैसा कमा सकते हैं।

यह लेख लिखने से पहले मैंने दूसरे का ब्लॉग पढ़ा लेकिन उससे वेबसाइट क्या है के बारे में विस्तार से नहीं बताया गया है साथ ही वेबसाइट और ब्लॉग में अन्तर को समझाया नहीं गया था।

Tags

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)

#buttons=(Accept !) #days=(31)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !